ब्लॉगिंग – डॉलर और सच

हैलो Friends, आज आपको ये पोस्ट पढ़ कर बहुत मजा आने वाला है.. पक्का 🙂

मैंने I.T Branch से B.Tech की और आज ब्लॉगिंग कर रहा हूँ । ये बात मुझे जानने वाले लगभग 90% लोग जानते है, और मुझे Personally ना जानने वाले लोग भी ये बात जानते है । अगर कोई अच्छी तरह से इस काम के बारे में नही भी समझता तब भी उन्हें इतना जरूर पता है कि कृष्णा वेबसाइट का कुछ काम करता है । इसी कारण अक्सर इस काम के बारे में पूछा जाता है । असल में पूछने वाले जानना चाहते है कि इस काम की सच्चाई क्या है । उनके मन की बात ये होती है कि, क्या सच में ब्लॉगिंग से पैसे कमाए जा सकते है ।

ज्यादातर लोगों के सवाल लगभग एक जैसे ही होते है, जैसे कि…

  •     क्या ब्लॉगिंग से पैसे कमाने सच में संभव है ?
  •     आपके अलावा और कितने लोग ये काम करते है ?
  •     पैसे कमाने के लिए किस किस टॉपिक पर ब्लॉगिंग कर सकते है ?

मैं इन सब  सवालों को पूरी तरह समझता हूँ, और इसमें दो और जोड़ना चाहता हूँ..

  •     अगर ब्लॉगिंग से सच में पैसे कमाए जा सकते है, तो इसमें सफल होने के कितने चांस है ?
  •     जैसे कोई आज ब्लॉगिंग शुरू करे तो कितने टाइम में अच्छी इनकम होनी शुरू हो जाएगी ?

क्यूंकि इस बारे में लोगों को ज्यादा नही पता है और जो पता भी है उसमे बहुत कुछ गलत है, इसलिए मैं इस चीज़ के बारे में विस्तार में लिख कर उन्हें पूरी सच्चाई बताना चाहता हूँ ।

Blogging Dollar Aur Sach Harkuchh Post

एक तरफ हम देखते है कि… ब्लॉगिंग को खूब प्रमोट किया जाता है । आपने फेसबुक पर ये जरूर देखा होगा कि कुछ लोग दिखाते है कि – मैंने ब्लॉगिंग से बहुत सारे लाख या करोड़ रुपया बस 1 महीने, 2 महीने में ही कमा लिए । ज्यादातर ऐसे Promotions तब किये जाते है जब किसी को अपना कोई प्रोडक्ट लॉन्च (Launch) करना होता है, या किसी चीज़ को प्रमोट करना होता है । वो कुछ भी हो सकता है जैसे कि, कोई अगर अपनी Web Hosting Company शुरू करने कि Planning करता है तो वो लोगों को ये दिखाता है कि –

“देखो-देखो मैं हर दिन के  कितने सारे रुपया कमाता हूँ, मेरी साइट पर कितने सारे Daily Visitors आते है । इससे लोग बिना कुछ सोचे समझे उनको Follow करना शुरू कर देते है, ये जाने बिना कि वो जो कह रहा है या जो दिखा रहा है वो कितना सच या कितना झूठ है । फिर वो उनको ये कह कर अपनी Hosting या अपना कोई Product बेचते है कि इससे आपकी भी बहुत सारी Earning होगी । कोई किसी तरह की Training देता है, कोई Hosting देता है तो कोई SEO सर्विस देने की बात करता है । (मतलब, 90% cases में ये सब सिर्फ मार्केटिंग के लिए किया जाता है ।)

वहीं दूसरी तरफ हम अक्सर लोगों को ये लिखते देखते है कि – ब्लॉगिंग से पैसे कमाना असंभव क्यों है ।

लेकिन,

सच्चाई जो है वो इन दोनों ही बातों के बीच कहीं देखी जाती है ।

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के बारे में 7 सच

1. हाँ, ये संभव है

मैं लगभग पिछले 5 साल से ब्लॉगिंग में हूँ, और लगभग पिछले ढाई (4.5) साल से ब्लॉगिंग से पैसे कमा रहा हूँ । शुरुवात दिन के डेढ़ – दो डॉलर ($1.5 – $2) से हुई, लेकिन टाइम के साथ साथ Earnings बढ़ी तो इसे पार्ट टाइम जॉब की तरह करने लगा । फिर B.Tech के फाइनल ईयर के शुरू में ही मैंने देखा कि सब Classmates और दोस्त जॉब और आगे पढ़ाई के लिए पता नही कौन-कौन से Form भर रहे थे, Exams दे रहे थे, कोई SSC, कोई Railway, कोई Army तो कोई GATE की तैयारी करने लगा । मुझे तो GATE की Full Form भी नहीं पता थी (अभी भी नहीं पता है) । इसके अलावा जो दूसरी चीज़ थी C++, Java, Html और php वो सब तो मुझे वैसे ही कभी समझ नहीं आई । साला पूरी B.Tech में C++ का एक Program  मैं  सीख सका था वो भी “Hello World!” वाला जो कॉलेज में सबसे पहले Semester में करवाया था ।

इसलिए मेरे सामने 2 विकल्प थे, या तो मैं भी Job की तैयारी शुरू करुँ और एक बेकार सा Engineer बनूँ क्यूंकि अच्छा इंजीनियर मैं बन नही सकता था ये मुझे पता था, या फुल टाइम ब्लॉगर ही बन जाऊं । अब इंजीनियर तो मैं नाम का ही बनने वाला था काम का नहीं इसलिए मैंने ब्लॉगिंग को चुना । Full Time Blogging शुरू हुई और कमाई भी बढ़ी, सब Friends जॉब के लिए Coding और Programming सीख रहे थे और मैं Black Hat SEO टिप्स ढूंढने में दिन –  रात एक किये हुए था । जब कुछ सफलता मेरे हाथ लगी तो मैंने कॉलेज खत्म होने से पहले ही अपना एक Blogging का ऑफिस शुरू कर लिया । फिर बात Business, Employees, Paid marketing और SEO तक पहुंच गई । और मेरी income हर महीने बढ़ने लगी ।

मुझे एक ख़ुशी इस बात की हमेशा रहेगी की मैंने ब्लॉगिंग बिलकुल सही टाइम पर शुरू की (2012 में… हालाँकि उस टाइम मैं सोचता था की मैंने इसमें आने में देर कर दी) । इसके लिए मैं CIPL (Corporate Infocom Pvt. Ltd.) और अपनी जान को जितनी भी दुआ दूँ काम होगा ।

CIPL को इसलिए क्यूंकि उसने मुझे Internet की दुनिया में आने का रास्ता दिया और जान को इसलिए क्यूंकि अगर उसने वो ना किया होता जो उसने किया तो मैं आज वो ना कर रहा होता जो मैं आज कर रहा हूँ (ये बात लम्बी है इसलिए विस्तार में फिर कभी बताऊंगा) ।

मैंने ब्लॉगिंग B.Tech के 2nd ईयर में ही शुरू कर दी थी इसलिए कॉलेज खत्म होते-होते मैं इस बारे में काफी कुछ जान चुका था । कॉलेज के बाद इसमें एंट्री लेना और सब कुछ सीख के आगे बढ़ना बहुत मुश्किल होता क्यूंकि तब जॉब का प्रेशर  होता ।

आज मैं ऐसे कई Bloggers को जनता हूँ जो ब्लॉगिंग में सिर्फ 2-3 या 4 साल पहले आये लेकिन आज वो Monthly बहुत अच्छी Earning कर रहे है । कई ऐसे भी है जिन्होंने एक साल से भी कम टाइम में बहुत कुछ हासिल किया और आज वो अपने परिवार में, बिरादरी में और दोस्तों में Star है ।

कुछ के लिए Blogging एक Hobby है, जिसे वो टाइम मिलने पर करना पसंद करते है, और कुछ के लिए ये एक पार्ट-टाइम जॉब जैसा है जिससे कि वो अपने Full Time (Real) जॉब के अलावा कुछ Extra Income कर लेते है । और बाकियों के लिए ये ज़िन्दगी है । मतलब उनकी ज़िन्दगी पूरी तरह ब्लॉगिंग पर निर्भर है

2. ब्लॉगिंग से पैसे कमाने का एक ही तरीका नहीं है

लोग बहुत से Topics पर ब्लॉगिंग करते है और सब अपने ब्लॉग्स से Earning करने के लिए अलग तरीका अपनाते है । वो अपने Offline business को प्रमोट करने के लिए, Book डील्स के लिए और अपनी सर्विस सेल करने के लिए बहुत सी चीज़ करते है जैसे कि Advertising Space सेल करना, मेम्बरशिप बढ़ाना, eBooks सेल करना, Affiliate Promotions करना । लगभग  सभी ब्लोग्गर्स के Earnings करने के अपने – अपने अलग तरीके है ।

ब्लॉग से Earning करने के बहुत तरीके है । नीचे दिए गए `Money Map` को ध्यान से देखने पर आप उन बहुत सारे तरीकों की एक झलक देख सकते है..

Blogging Se Paise Kamane Ke Tarike

3. कोई Formula नहीं है

जब Online पैसे कमाने की बात आती है तो बहुत से लोग और कंपनियाँ – Formulas for Success जैसे Products सेल करते दिख जाते है जो वादे करते है कि, ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके आपको घोल कर पिला देंगे – वो कुछ Steps बताते है और ये वादा करते है कि यदि आप उन्हें ठीक से Follow करोगे तो `Guarantee` पैसे कमा लोगे ।

लेकिन अगर मेरी और बहुत से बड़े ब्लोग्गर्स की माने तो, ऐसा कोई फार्मूला नहीं है ।

अपनी Blogging ज़िन्दगी में मैं जितने Bloggers के टच में आया, उनमे जो Successful हुए और जो आज अपनी अलग पहचान रखते है उन्होंने अपना रास्ता खुद बनाया है । उनकी सबकी अपनी अलग ही कहानी है बताने के लिए । उन्होंने दिन – रात एक करके मेहनत की और Success के नए तारीखे खोजे ।

हालाँकि कुछ कहानियों में कुछ बातें एक जैसी मिल सकती है लेकिन ये सच है कि हर Blogger का अपनी एक पर्सनालिटी और स्टाइल होता है । सबकी अपनी अलग Audience है, और हर टॉपिक से पैसे कमाने के अलग तरीके है ।

सफलता की कुंजी अगर कही जा सकती है तो वो सिर्फ ये है कि – हमेशा इस बारे में सचेत रहो कि दूसरे क्या कर रहे है, उनसे और उनके काम से आप जितना सीख सकते हो सीखो । लेकिन साथ ही, आपको अपनी एक अलग राह बनाने के बारे जरूर सोचना चाहिए ।

4. पैसे कमाने के है बहुत से टॉपिक

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के बारे में एक आलोचना अक्सर देखने और सुनने को मिलती है कि, सिर्फ वो लोग ही ब्लॉगिंग से पैसे कमाते है जो – How to Make Money Online (ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए जाते है) टॉपिक पर ब्लॉगिंग करते है ।

जो बिलकुल गलत है ।

मैं ऐसे बहुत से ब्लोग्गेर्स को / के बारे में जनता हूँ जो रोज कि ज़िन्दगी की चीज़ों (Health Tips, Cartoon Designing, Cards making, Movies Reviews, Recent News, Hair Design, Automobile) जैसे टॉपिक्स पर ब्लॉगिंग करते है और अच्छी कमाई कर रहे है ।

इस मामले में कहीं दूर जाने की जरूरत नही है मैं खुद अपने अनुभव से बता सकता हूँ कि आप किसी भी टॉपिक पर ब्लॉगिंग कर के अच्छी इनकम कर सकते हो, बस शर्त एक है कि आपमें लगन होनी चाहिए ।

लेकिन हाँ आप Long-Term जाना चाहते है या Short Term ये देख के टॉपिक सेलेक्ट करें तो बहुत अच्छा रहेगा ।

5. ज्यादा ब्लोग्गर्स ब्लॉगिंग से सब खर्चे नहीं उठा पाते!

जितना अभी तक ऑनलाइन स्टडीज, सर्वे और रिसर्च से सामने आया है वो ये है कि – जो ब्लोग्गेर्स सच में ब्लॉगिंग से बहुत अच्छी कमाई कर रहे है उनकी गिनती करना एक बाइक पार्किंग में खड़े कार को ढूंढने जैसा है

एक सच्चाई ये भी है कि जो लोग अभी ब्लॉगिंग से पैसे नही कमा रहे है वो इस फील्ड में ज्यादा देर से नहीं है, उनको ब्लॉगिंग करते हुए ज्यादा से ज्यादा 1-2 साल हुए है, इसलिए उन्हें पूरी तरह से फेल नही कहा जा सकता ।

अगर बात आसान और सीधी भाषा में कही जाए तो बात ये है कि, ज्यादातर ब्लॉगर ऐसे है जिनका सारा ख़र्चा-पानी ब्लॉगिंग से नही चल रहा (चल पा रहा) है । ज्यादातर ब्लोग्गेर्स ज्यादा नही कमा पाते ।

6. इसमें टाइम लगता है

बहुत लोग सोचते है कि ब्लॉगिंग से तो रातों रात आमिर हो जायेंगे, लेकिन ब्लॉगिंग अलग है, जितनी सीधी और आसान दिखती है उससे कहीं ज्यादा टेढ़ी है । ब्लॉगिंग के चमत्कार अलग है । इस बात को समझने वाले बहुत कम है इसलिए कमाने वाले भी कम है ।

ब्लॉगिंग में सफल होने में, एक ब्रांड (Brand) बनाने में, Readers के साथ विश्वास (Trust) स्थापित करने में और इज्जत (Reputation) बनाने में टाइम लगता है । ये रातों रात नहीं हो सकता ।

यदि हम ये देखें कि जो ब्लॉगर आज अच्छी कमाई कर रहे है और ब्लॉगिंग के दम पर अपनी ज़िन्दगी चला रहे है और सुखी है तो हम देखेंगे कि वो इस लाइन में अच्छा समय गुजार चुके है । यानी जब आप ये देखोगे कि अच्छी इनकम करने वाले ब्लॉगर कितने टाइम से ब्लॉगिंग कर रहे है तो आप समझ जाओगे कि इसमें टाइम लगता है, और कभी कभी बहुत ज्यादा भी लगता है ।

आज जो भी ब्लॉगर महीने के $10,000 से ज्यादा कमाता है वो कम से कम 3-4 साल या उससे ज्यादा समय से ब्लॉगिंग फील्ड में है । हाँ कुछ ऐसे भी ही जिन्हे अभी साल – डेढ़ साल ही हुए है और वो भी इतनी या इससे भी ज्यादा कमाई कर रहे है लेकिन यकीन मानिये उनमे से ज्यादातर (90%+) गलत तरीके से इतना कमाते है । इसके अलावा जो $1,000 से $9,999 के बीच कि इनकम कर रहे है वो भी कम से कम 2 – 4 साल से रेगुलर ब्लॉगिंग में बने हुए है ।

मतलब साफ़ है, निरंतर मेहनत करते रहो, धैर्य (Patience) रखो और सबसे जरूरी चीज़ अपना दिमाग हमेशा चलाते रहो, सफलता जरूर मिलेगी । मेरे हिसाब से ब्लॉगिंग में समय = पैसा (Time = Money) । बस एक शर्त, दिमाग चलता रहना चाहिए ।

नोट करने वाली बात : जरूरी नही कि 4 या 5 साल ब्लॉगिंग करने के बाद हर कोई $10,000 या इससे ज्यादा कमाना शुरू कर दे, इस चीज़ की गारंटी कोई नही ले सकता । कुछ ऐसे भी हुए है जो अरसे से ब्लॉगिंग कर रहे है और आज भी उनके महीने के $100 बनने मुश्किल हो जाते है ।

7. बहुत काम करना पड़ता है

सिर्फ बहुत टाइम से ब्लॉगिंग करना ही ब्लॉगिंग में सफलता कि कुंजी नही है, जितने भी ब्लॉगर आज सफल कैटेगरी में आते है, यानी जो बहुत सारे $$$ कमाते है उनमे एक कॉमन चीज़ होती है, वो पागल होते है (अपने कम के लिए) । उनमे जूनून होता है । दिन है कि रात काम करते वक़्त उन्हें कुछ याद नही रहता । वैसे तो कहा जाता है कि, पहले पेट पूजा फिर कोई कम दूजा, लेकिन ब्लोग्गेर्स के फंडे अलग है – वो कहते है… पहले पोस्ट फिर टोस्ट

ब्लॉगर अपने ब्लॉग पर उतनी मेहनत करते है जितनी उन्होंने और किसी काम के लिए नही की, यकीन मानिये जितनी मेहनत एक Serious ब्लॉगर अपने ब्लॉग पर करता है उसका आधा भी अगर पढ़ाई के लिए करें तो बिना UPSC की परीक्षा दिए ही IAS बन जाए । उनके लिए दुनिया में ब्लॉगिंग दूसरी ऐसी चीज़ है जो जिनता करो उतना मजा आता है (पहली तो आप समझते ही होंगे ;) उसके बारे में यहां बात करना ठीक नही रहेगा :P ) ब्लोग्गर्स को ब्लॉगिंग में मजा आता है, और Energy मिलती है । लेकिन, ब्लॉगिंग में निरंतर काम करना पड़ता है ।

जैसा की मैंने ऊपर कहा इसमें रात दिन के कोई मायने नही होते, एक ब्लॉगर को हर वक़्त सक्रिय (Active) रहना पड़ता है ताकि ब्लॉग के Readers को नई चीज़ें मिलती रहे, Advertisers की सेल होती रहे और उनके $$$ बनते रहे । एक ब्लॉगर को एक साथ इतनी चीज़ें संभालनी पड़ती है कि उसे भी नही पता चलता कि कब वो एक उत्कृष्ट मल्टीटास्किंग व्यक्तित्व यानी कि एक Excellent Multitasking Personality बन जाता है ।

आज कल बहुत से लोग गलत चीज़ को ब्लॉगिंग समझने लगे है, ब्लॉगिंग वो नही है जो आज ज्यादातर लोग कर रहे है । आज कोई भी 120 रूपये का एक Domain लेता है, 1000-1500 की कहीं से Hosting लेता है और शुरू हो जाता है… “फलाना Movie First Day Box Office Collection”, “ढिमकाना Movie 2nd Day Income at Box Office”। (हाँ मुझे पता है मैं भी ये करता हूँ…. लेकिन, मैं ये भी करता हूँ, ये ही नही ;) )

असल में एक ब्लॉग का मतलब होता है : एक ऐसा ब्लॉग जिसका कोई अर्थ हो, जो लोगों को सच बताये, उनकी मदद करें और जो Original और Interesting हो । लेकिन ये ऐसे ही नही हो जाता – इसमें वक़्त लगता है ।

आपको हंसी आएगी लेकिन ये सच है… यही कारण है कि, Bloggers की ज़िंदगी में Girlfriend नाम की प्राणी का अत्यंत अभाव रहता है । अब काम से फुर्सत मिले तब तो कोई लड़की के पीछे जाए, आखिर लड़की को भी तो टाइम देना पड़ता है और Bloggers के पास समय की हमेशा कमी रहती है । ब्लॉगर सोचता है जितना टाइम लड़की के चक्कर में उसके Institute या College के बाहर बर्बाद करूंगा उतनी देर में तो पता नही कितनी Post डल जाएगी ।

इसका तो मैं आपको बाकायदा सबूत भी दे सकता हूँ ।

जब मैंने ब्लॉगिंग शुरू की और मेरा Google Adsense का पहला चेक आया था तो ब्लॉगिंग के लिए मेरी दीवानगी ऐसी हो गयी थी जैसे कभी अनारकली के लिए सलीम की हुआ करती थी । उन्ही दिनों भाई को एक कन्या की तरफ से दोस्ती का प्रस्ताव यानी Friendship Proposal आया …. :) :) :) लेकिन भाई ने जवाब Facebook Timeline Cover फोटो से दिया । शाम को उसका मैसेज आया “आपने बताया नहीं ” तो मैंने Reply किया – “फेसबुक पर बता दिया है ” । असल में मैंने एक कवर फोटो बनाई और अपने FB अकाउंट के Timeline पर लगा दी, जिसे देखते ही उनको अपनी बात का जवाब मिल गया । वो कवर फोटो  थी ये…

No Time for Aashiqui I'm a Blogger FB Timeline Cover

निष्कर्ष [Conclusion]

कहानी का सार ये है कि… हाँ, ब्लॉगिंग से पैसा कमाना संभव है, हर दिन उन लोगों की गिनती बढ़ रही है जो ब्लॉगिंग से  Part-Time और Full-Time काम करके कमाई कर रहे है, लेकिन अब भी ऐसे लोग गिने-चुने ही है ।

जो ब्लॉगिंग से अपने सब सपने साकार कर रहे है वो भी बहुत है और वो बहुत से Topics पर ब्लॉगिंग करते है । कोई Health पर कोई Automobile, कोई Technology और कोई Education पर, लेकिन उनमे एक बात समान है, वो काफी अरसे से ये कर रहे है और इसमें Time लगता है ।

आप कितने टाइम से ब्लॉगिंग कर रहे हो ? क्या आप भी अच्छे पैसे कमाना चाहते हो – या आप Already कमा रहे हो? आप अपना अनुभव Comment के द्वारा हमारे साथ जरूर Share करें । यदि आपको इस पोस्ट में लिखी कोई बात गलत लगी हो या आप कुछ पूछना चाहते हो तो आप बेझिझक उस बारे में हमें बताये । अगर आप कोई राय (Suggestion) दे तो कृप्या होगी ।

धन्यवाद ।

3 comments

  1. Prem chand says:

    Yes you are right sir…. since it take time + interest and handwork constantly to make online money…. nice article

Leave a Reply